Thursday, January 20, 2011

बच्चो के दांतों का उगना

बच्चों के जोड़ों में दांत आते है. पहले तल पर बीच मे दो आते हैं, फिर एक महीने या कुछ और बाद उन के ऊपर के दो दांत आते है.
६ महीने : नीचे के दो दांत 
८ महीने : ऊपर के दो दांत
१० महीने : नीचे और ऊपर के दांतों के पास के दांत
१४ महीने : पहेली डाढ़

क्या दांतों से आने पर बच्चे को बुखार हो सकता है ?
कुछ डॉक्टरों को विश्वास नहीं है कि, यह लक्षण दांत आने से जुड़े हुए हैं. लेकिन कुछ बाल रोग विशेषज्ञों का मानना है कि यह दांतों के आने से संबंधित है. यह सामान्य स्थिति है कि, 6 महीने की उम्र के बच्चे को कम बुखार  (100.5 डिग्री से कम) और कुछ हल्के दस्त होते है. बच्चा अपनी उंगलियों को या उसके मुंह के पास किसी भी वास्तु को चबाने का प्रयास करता है. दो या तीन दिन बाद, एक नया दांत दिखाई देता है और जल्द ही बुखार और दस्त दांत आने के बाद गायब हो जाते हैं
हालांकि यह दांत निकलने का संकेत हो सकता है पर आपको सतर्क रहना चाहिए क्योंकि यह वास्तव में एक संक्रमण का परिणाम भी हो सकता है. चाहे यह बुखार दांतों के आने की वजह से ही क्यों न हो आपको २४ घंटे के भीतर बच्चे का इलाज़ करना चाहिए. 

बच्चा कान को खीच रहा है . क्या यह दांतों के आने का संकेत है ?
नहीं जरूरी नहीं है ! बच्चो का कान को खीचना कान के अंदर संक्रमण या कान के अंदर कचरे के जमा होने पर भी हो सकता है . लेकिन अगर बुखार या कान मे कचरा कारण नहीं है तो फिर यह दांतों के आने की वजह से बच्चे को गुदगुदी हो रही है . कभी कभी बच्चा नींद आने से भी अपने कान को खिचता है.

  
बच्चे का दर्द कैसे कम करे ?
Ibuprofen रात के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह छह से आठ घंटे तक असर देता है. लेकिन दिन मे  acetaminophen बच्चे के लिए ठीक रहेगा क्योंकि यह पेट के लिए अच्छा है , आप आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है . यह तेल आपको उचित मात्र मे बार बार बच्चे के जबड़ो पर लगाना होगा.

1 comment:

  1. भारतीय ब्लॉग लेखक मंच की तरफ से आप, आपके परिवार तथा इष्टमित्रो को होली की हार्दिक शुभकामना. यह मंच आपका स्वागत करता है, आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

    ReplyDelete