Thursday, November 18, 2010

गाय का दूध क्या बच्चे को दिया जा सकता है ?

गाय का दूध बच्चो को एक साल तक नहीं देना चाहिए . बच्चो का पाचन इतना बलवान नहीं होता की दूध मे उपलब्ध प्रोटीन (एक रासायनिक तत्व ) को पचा सके. गाय के दूध मे बहुत ज्यादा सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड होता है , जो आपके बच्चो के गुर्दे कर गलत प्रभाव दल सकता है. भलेही बच्चा गाय के दूध को पचा ले पर गाय के दूध मे सभी विटामिन और खनिज (विशेष रूप से विटामिन ई, जस्ता, लोहा और) नहीं होते है जो की उसके पहले साल में वृद्धि और विकास के लिए जरूरी है. बच्चे को गाय का दूध देना से लोहे की कमी हो सकती है और आंतरिक रक्तस्राव भी हो सकता है. और यह एलर्जी होने का खतरा भी बढ़ाते है.

एक बार अपने बच्चे का पाचन तंत्र तैयार हो जाता है, तो दूध उस के भोजन का शक्तिशाली सहयोगी बन जाता है. दूध कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है , दूध अपने बच्चो की हड्डियों और दांतों के निर्माण मे  मदद करता है और मांसपेशियों पर नियंत्रण को विनियमित करता है . लगभग सभी दूध मे विटामिन डी होता है , जो  शरीर मे कैल्शियम को अवशोषित करने मे मदद करता है जो आपके लाडले की हड्डियों के लिए जरूरी है .

दूध मे विकास और उर्जा के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट  होते है . यदि आपके बच्चे को पर्याप्त कैल्शियम मिलता है तो यह उस को उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, पेट के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों  का खतरा पूरी जिन्दगी के लिए कम कर देता है. 

No comments:

Post a Comment