Sunday, August 8, 2010

आपके बच्चे का विकास

विकास क्या है?
जिस क्षण से माता पिता अपने नवजात शिशु को अपने हाथ मे लेते है , वे बच्चे बेसब्री से अपने बच्चे की प्रगति देखना चाहते है , विकास की हर इंच के साथ विकास का मार्ग प्रसस्त होता जाता है । लेकिन वे यह कैसे बता सकते है की बच्चा ठीक से बढ़ रहा है ?


शारीरिक विकास, ऊंचाई और वजन और शरीर के अन्य परिवर्तन है जो एक बच्चे में परिपक्व होने तक होती है। बालो का बढ़ना, दांत आना , दांत बाहर आना , दांत फिर से आना , और अंततः यौवन । यह सभी विकास की प्रक्रिया के हिस्शे है।

क्या सामान्य है?
जीवन का पहले वर्ष आश्चर्यजनक परिवर्तन का एक समय जो शिशुओं के दौरान, औसत 10 इंच (25 सेंटीमीटर) लंबाई में और जन्म भार से तीन गुना वजन बढ़ जाता है। 

नए माता पिता के लिए यह आश्चर्य हो सकता है, अगर विकास इस गति से होता है तो वो दिन दूर नहीं जब उनके बच्चे छत को छु लेंगे। पहले साल के बाद कोई बच्चा विकास की दर प्रारंभिक अवस्था के बराबर नहीं रखता। 1 साल की उम्र के बाद , बच्चे की लंबाई में विकास दर काफी धीमी हो जाती है, और 2 साल से, ऊंचाई में वृद्धि आमतौर पर लगभग 2 ½ इंच (6 सेंटीमीटर) प्रति वर्ष, किशोरावस्था तक यह दर स्थिर हो जाती है । 

बच्चे वास्तव में वर्ष के अन्य समय की तुलना में वसंत में थोड़ा तेजी से विकास करते हैं.  बच्चे अगर विकास सही से ना कर रहे हो तो The Child With Special Needs: Encouraging Intellectual and Emotional Growth नामक पुस्तक को आप पढ़ सकते है .  
वृद्धि मे उछाल यौवन के समय होता है, 8 साल  से 13 साल की उम्र के बीच आमतौर पर लड़कियों में और लड़कों में 10 से 15 साल की उम्र तक.

No comments:

Post a Comment